LONG DISTANCE RELATIONSHIP LOVE POEM IN HINDI

LONG DISTANCE RELATIONSHIP LOVE POEM IN HINDI

DISTANSING LOVE POEM IN HINDI


तुझसे दुर रहकर भी ये मोहब्बत बढती जा रही हैं।

कैसे कहूँ की तुम्हारी याद बहुत याद आ रही है।

DISTANSING LOVE
LONG DISTANCE- RELATIONSHIP 


दुरियों की क्या कहें साहब... यह तो नाम से ही चुभने लगती है। यह प्रमाण है आपके प्यार का, आपके विश्वास का, और आपके इंतजार का ,दुरियाँ आपके पवित्र प्यार का सुत्र है।

जब कोई आपसे कहे की आप साथ रहना चाहते हैं? तब उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। आपका दुर रहना और एक सही तरिके से उस रिश्ते को समझना।



और उसे उस मंजिल तक पहुँच जाना जिससे की आप दुर हैं। कई बार आपको अपने लिए अपनो के लिए दुर रहना होता है। और यही दुरी आपके विश्वास और आपके इंतजार और प्यार को और सबल बनाती है।

जब आप किसी से दुर रहते हैं। तो ये दुरियाँ आपके विश्वास की परिक्षा। आपके भरोसे को चैलेंज करती है। आपकी एक दुसरे के प्रति भावनाओं को आहत करती है।



और आपके धैर्य, आपकी समझदारी को उस मोड पर लाकर खड़ा करती है कि आप यहाँ से मुडना चाहते हैं, और वहाँ कई बार रिश्तों को खत्म करने की भी बात होती है।

पर आप इस बात से अंजान है कि ये दुरियाँ आपके प्यार को आपके विश्वास को और मजबूत बना रही है। आप एक दुसरे को समझने के काबिल हो रहें हैं।



पर कई बार ये दुरियाँ आपकी नकारात्मक सोच को भी आप पर हावी करेंगी जिससे कई बार रिश्तो के बिगडने का भी डर रहता है।

पर दोनों और से एक दुसरे के लिए सरल और सच्चा समान प्रेम भाव हो तो ये चीजें ज्यादा समय तक नहीं टिकती और आपकी बांडिग को और मजबूत बनातीं है।

यह दुरियाँ और ये दुरियाँ के रिश्ते आपके जीवन को और सरल बनाते हैं। आपको एक सही समय पर एक - दुसरे को वक्त देना होता है। और फिर आपके जिंदगी में और भी विज़न और मिशन है।



जिसको पुरा करने में यह आपका सहयोग करते हैं। और साथ ही साथ यह आपके एक दुसरे से बात करने के तरिके आपकी भावनाएँ और आपकी इच्छा शक्ति को और बेहतर बनाता है।

यह दुरियाँ आपको जीने और एक - दुसरे के लिए प्यार और सकारात्मक भाव को बढ़ावा देती है। और आपकी जिंदगी को एक सच्चे प्यार और एक बेहतर जीवनसाथी का अनुभव करवाती है।



ये दुरियाँ ही आपके प्यार को बढाती है। बशर्ते दोनो  तरिके से रिश्ते को निभाने की समान भावना हो।

ये दुरियाँ आपको कम उम्मीदें करने के लिए तत्पर करती है। क्योंकि यदि आपकी आशाएँ आपके प्यार से ज्यादा है। तो आपका यह रिश्तो का फैसला आपको एक थोडे समय की जरुरत लगेगा।



तो रिश्तो को जरुरत ना बनाइये ये आपके और आपके जीवन के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

ये दुरियाँ आपको आपके सच्चे प्यार का एहसास करवाती है। आप स्वयं महसूस करते हैं कि उस व्यक्ति और आपने खुद को कितने अनोखे और एक पवित्र रिश्तें में बाँधा हुआ है जिसका कभी अंत नही हो सकता आपकी जरूरतें और आपका ये चमकता शरिर और इसकी ये मजबुती बस कुछ पल की मेहमान होती है।



और आखिरी अंत में उस साथी की तलाश करते हैं। जिसे हम समझें जो हमें समझे। और हमारा प्यार यूँ ही पहले की तरह बरकरार रहे। दोनों की भावनाएं एक दुसरे के लिए कभी ना बदले। यह वही होता है जिसके लिए उस पल हमने धैर्य रखा था।



जो हमारे प्यार को और मजबूत बना रहा था यही दुरियाँ जिन्होने हमारे प्यार और हमारे इंतजार की परिक्षा ली थी। उस समय हमारा वह विश्वास और सकारात्मक विचार आप दोनों को एक दुसरे के करिब बाँधे हुए थे।



और आप उस पल भी उनके विचारों और बातों को समझ पाएंगे। क्योंकि इन दुरियों को ने मजबूत बनाया था।

तब उस पल हमें प्यार की जरूरत होती है। जब कोई हमारे करिब नहीं होता। हमारा शरीर हमारा साथ नहीं देता। और उस वक्त उन दुरियाँ मे थामा गया हाथ हमें और जीने को मजबूर कर देता है।

आपको इन दुरियाँ के समय में सकारात्मक विचार और एक "रियल एक्सपेकटेशन"( सच हो सकने वाली भावनाएँ) ही रखना है। आपको इमोशनली और मेंटली कनेक्ट और सिक्योर होना होगा।



उस वक्त बेहद जरुरतमंद नहीं। उस वक्त ईमनदारी और वफादार होने की जरूरत है।



जिससे की अगला वयक्ति भी आपकी अच्छाईयों को देखकर कभी आपके साथ गलत करने का सोच भी ना सके। आप आपकी लिमिट्स और आपके सारे सच पहले ही सामने रखे। आपकी भावनाओं पर संयम रखे।

यह दुरियाँ एक दिन मिट जाएगी। उस दिन आपको आपके सच्चे प्यार का एहसास होगा। और अंत में जब यह शरीर थक जाएगा।



तब वो सच्ची और अच्छी भावनाएँ और आपका भरोसेमंद और हरवक्त प्यार करने वाला आपका साथी आपके साथ होगा।

POETRY ON DISTANCING LOVE


दुर रहकर भी तुम मेरे पास हो

तुम भी जानते हो तुम मेरे लिए कितने खास हो।

निभाउगीं हर एक वादा तुम्हारा पुरे दिल से

क्योंकि तुम ही मेरे जीने की आस हो।

तुमसे ही जिंदगी है मेरी

तुम ही मेरी हर खुशी का राज हो।

तुमसे है खुशियाँ मेरी,

और तुम ही इस गमगीन जिंदगी में सुकुन की सांस हो।

तुम्हारी हूँ और तुम्हारी ही रहुंगी

क्योंकि तुम ही मेरा कल और तुम ही मेरा आज हो

धन्यवाद....!